Bhopal डॉ. सुनील कपूर ने भोपाल में शैक्षणिक संस्थाओं के मानद सलाहकार होने के अपने अनुभव को किया स्वीकार

BHOPAL madhya pradesh RAMAKANT UPADHYAY 9893909059

आरकेडीएफ विश्वविद्यालय भोपाल के अध्यक्ष डॉ. सुनील कपूर, मध्य भारत में शैक्षणिक संस्थाओं के मानद सलाहकार के रूप में सेवा करने के अपने लाभकारी अनुभव को स्वीकार करते हैं और श्रेय देते हैं कि उन्होंने उनकी वर्तमान भूमिका में मदद की। उन्होंने कहा कि भोपाल में आरकेडीएफ विश्वविद्यालय में शिक्षा की बेहतरी के लिए यह काफी मददगार रहा है।

डॉ सुनील कपूर भोपाल ने विभिन्न प्रभावशाली और सम्माननीय पदों पर कार्य किया है और यह उन कई पदों में से एक है जिसने उन्हें अपने कई कौशल सीखने और विकसित करने में मदद की है।

मध्य भारत में शैक्षिक समितियों के मानद सलाहकार के रूप में अपने करियर की शुरुआत करने से उनका झुकाव शिक्षा की ओर हुआ और उन्हें इस क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया। स्वयं एक उच्च योग्यता प्राप्त व्यक्ति होने के कारण शिक्षा के प्रति उनका लगाव हमेशा बना रहा, लेकिन शैक्षिक संस्थाओं में सेवा करने से उन्हें इस सुसंगत क्षमता को और भी विकसित करने में मदद मिली। मध्य भारत में शैक्षिक समितियों के मानद सलाहकार के रूप में, डॉ कपूर ने मध्य एशिया में सौ शैक्षणिक संस्थानों के सलाहकार के रूप में कार्य किया है। इस महत्वपूर्ण पद पर रहते हुए उन्होंने संस्थान और जनशक्ति के क्षमता निर्माण पर ध्यान केंद्रित किया है। यहाँ पर उन्होंने ज्ञान संसाधनों के विकास पर भी विशेष बल दिया है। एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जो किसी भी क्षेत्र में नेतृत्व की गुणवत्ता के महत्व को समझता है, उन्होंने विशेष रूप से वांछित नेतृत्व गुणों वाले नेताओं को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित किया था। सीखना हमेशा दो-तरफ़ा प्रक्रिया होती है और इस प्रकार, इसे शिक्षण और सीखने की क्षमता दोनों पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। इस प्रकार, इन शिक्षण संस्थानों के सलाहकार के रूप में, उन्होंने बेहतर शिक्षण-अधिगम सुविधाओं को विकसित करने और बढ़ावा देने पर विशेष ध्यान दिया।

Dr Sunil Kapoor RKDF, Bhopal Madhya Pradesh

डॉ कपूर की विशेषज्ञता व्यापक थी और केवल क्षमता निर्माण और नेताओं के विकास तक ही सीमित नहीं थी। जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है कि वह शिक्षा की बेहतरी के लिए समर्पित हैं जिसे भोपाल में आरकेडीएफ विश्वविद्यालय के अध्यक्ष के रूप में उनके प्रयासों में भी देखा जा सकता है। इसके आगे इस विशेषता और इसके प्रति समर्पण डॉ कपूर ने 2012 से विश्वविद्यालयों का विकास किया और विभिन्न स्थानों में आठ विश्वविद्यालयों की स्थापना भी की। इस प्रकार, शैक्षिक प्रणाली को बढ़ाने की दिशा में किए गए इन सभी योगदानों ने वास्तव में भोपाल में आरकेडीएफ विश्वविद्यालय के अध्यक्ष के रूप में उनकी वर्तमान स्थिति में बहुत मदद की थी। उन्होंने इन अनुभवों और विभिन्न चीजों का अच्छी तरह से उपयोग किया है जो उन्होंने इन पदों पर सीखा और उन्हें विश्वविद्यालय में शिक्षा प्रणाली में सुधार करने के लिए कुशलता से लागू किया।

आरकेडीएफ विश्वविद्यालय के बारे में

आरकेडीएफ विश्वविद्यालय, आरकेडीएफ समूह द्वारा भोपाल में एक बहु-विषयक विश्वविद्यालय है और 14 फरवरी 2012 को आयुष्मती एजुकेशन एंड सोशल सोसाइटी द्वारा प्रायोजित है। भोपाल सहित मध्य प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर इसके कई सुस्थापित कॉलेज हैं। शिक्षा को बढ़ाना हमेशा आरकेडीएफ समूह का प्राथमिक ध्यान रहा है और इस प्रकार, इसने इंजीनियरिंग, फार्मेसी, प्रबंधन, होटल प्रबंधन, शिक्षा, होम्योपैथिक, दंत चिकित्सा और नर्सिंग जैसे विभिन्न धाराओं और विशेषज्ञता पर ध्यान केंद्रित करने वाले कॉलेजों का एक विस्तृत नेटवर्क स्थापित किया है। ये कॉलेज भोपाल, इंदौर, सीहोर और रीवा शहरों में स्थित हैं।

 

इस प्रकार,

  • भोपाल में आरकेडीएफ विश्वविद्यालय के अध्यक्ष के रूप में, डॉ सुनील कपूर अपनी स्थिति के महत्व को समझते हैं और इसके परिणामस्वरूप अपने छात्रों को सर्वोत्तम और सबसे उन्नत शिक्षा प्रणाली प्रदान करना चाहते हैं। भोपाल में आरकेडीएफ विश्वविद्यालय में शिक्षा की बेहतरी के लिए ज्ञान को दूसरे स्तर पर ले जाने के दौरान मध्य भारत में शैक्षिक समितियों के मानद सलाहकार के रूप में उनका अनुभव हमेशा उनकी पावती के केंद्र में रहा है।

वि.प.आ.