Bhopal केंद्रीय कारागार में बंदियों को दिया युग पुरोहित प्रशिक्षण, समापन पर बाँटे प्रमाणपत्र

प्रथम बेच में 50 चयनित बंदियों को इसमें प्राथमिक कर्मकांड ,युग संगीत, डफली वादन एवं व्यक्तित्व परिष्कार के लिए विभिन्न विषयों पर बौद्धिक का प्रशिक्षण, 

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ भोपाल मध्यप्रदेश रमाकांत उपाध्याय / 9893909059

अखिल विश्व गायत्री परिवार के तत्वावधान में भोपाल गायत्री शक्तिपीठ द्वारा केंद्रीय कारागार में एक मार्च से आयोजित युग पुरोहित प्रशिक्षण का समापन हो गया है।  समापन कार्यक्रम में प्रशिक्षित बंदियों को युग पुरोहित के प्रमाणपत्र वितरित किए गए। 

केंद्रीय कारागार में बंदियों के लिए यह प्रशिक्षण चलाया जा रहा था। प्रथम बेच में 50 चयनित बंदियों को इसमें प्राथमिक कर्मकांड ,युग संगीत, डफली वादन एवं व्यक्तित्व परिष्कार के लिए विभिन्न विषयों पर बौद्धिक का प्रशिक्षण दिया गया।

समापन के अवसर पर केंद्रीय कारागार के अधीक्षक दिनेश नरगावे जी के साथ स्थानीय गायत्री संगठन के पदाधिकारी एवं प्रशिक्षक कार्यकर्ता उपस्थित थे । कैदियों द्वारा प्रशिक्षण के दौरान सीखे गए कर्मकांड एवं संगीत की संक्षिप्त प्रस्तुति की गई । समापन के अवसर पर आशीर्वाद स्वरुप उद्बोधन देते हुए कारागार के अधीक्षक ने कहा कि अभी यह एक आरंभ मात्र है , प्रशिक्षित बंदियों को अभी इसका सतत अभ्यास करना होगा । व्यक्ति को शास्त्र के साथ शस्त्र भी उचित अवसर पर धारण करना चाहिए, अनीति का विरोध अवश्य होना चाहिए, जेल से रिहा होने के बाद में अपना पारिवारिक दायित्व निभाते हुए प्रशिक्षण का लाभ समाज को भी देते रहेंगे।उन्होंने बंदियों को शुभकामनाएं प्रेषित की एवं सभी को प्रमाण पत्र भी दिये गये और उन्होंने कहा यह प्रशिक्षण आगे भी सतत चलते रहेंगे।

गायत्री परिवार की ओर से स्थानीय शक्तिपीठ के व्यवस्थापक रामचंद्र गायकवाड ने शांतिकुंज का पावन संदेश सुनाया इसके साथ ही वरिष्ठ कार्यकर्ता रघुनाथ हजारी ने शिविर के लाभ बताए । शान्तिकुंज युवा प्रकोष्ठ प्रतिनिधि वरिष्ठ कार्यकर्ता सदानंद अंबेकर ने प्रशिक्षण की प्रक्रिया बताते हुए अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की।

संपूर्ण कार्यक्रम का संचालन युवा प्रकोष्ठ कार्यकर्ता रमेश नागर ने किया।अंत में पुष्प वर्षा के साथ शांति पाठ कर सभा का समापन हुआ । नवरात्रि की साधना के लिए बंदियों को आवश्यक सामग्री भी प्रदान की गई ।

प्रशिक्षण के दौरान गायत्री परिवार के कार्यकर्ता रामराव चढोकर,  श्रवण गीते , श्री कुशवाहा, डॉक्टर दयानंद समेले, संगीतज्ञ कुसुम लाल नागले नियमित रूप से उपस्थित रहे। महेश चौहान वरिष्ठ अधिकारी अपेक्स बैंक की विशेष उपस्थिति रही।संपूर्ण कार्यक्रम में केंद्रीय कारागार प्रशासन वरिष्ठ अधिकारियों प्रियदर्शन श्रीवास्तव सरोज मिश्रा एवं दिनेश मुबेल जी का सक्रिय सहयोग प्राप्त हुआ।