Bhopal गायत्री शक्तिपीठ पर युवाओं को व्यसनमुक्त व स्वावलंबी बनाने कार्यकर्ताओं को किया प्रशिक्षित

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ भोपाल मध्यप्रदेश रमाकांत उपाध्याय / 9893909059

अखिल विश्व गायत्री परिवार के तत्वावधान में भोपाल स्थित गायत्री शक्तिपीठ पर आयोजित पांच दिवसीय प्रदेश व्यापी युवा कार्यकर्ता प्रशिक्षक प्रशिक्षण शिविर के तीसरे दिन शान्तिकुंज प्रतिनिधियों व विषय विशेषज्ञ वक्ताओं ने अपने विचार व्यक्त किए। युवाओं को व्यसन मुक्ति अभियान सहित स्वावलंबी बनाये जाने के लिए कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

प्रथम सत्र में मंदसौर से आए योगाचार्य प्राकृतिक चिकित्सक जितेंद्र चौहान ने युवाओं को स्वस्थ, आत्मनिर्भर बनाने के लिए बहुत ही सरल और व्यवहारिक सूत्र दिए उन्होंने कहा कि हमारी शिक्षा प्रणाली नौकरी करना सिखाती है। स्वावलंबन का अर्थ अपने स्वयं के द्वारा बनाई हुई वस्तुओं से स्वयं का और समाज का पोषण करनाहै, विदेशी वस्तुओं का उपायों नहीं करें, जैविक /ऋषि कृषि को अपनाना होगा ,युवाओं को स्वावलंबी बनाने से उनके आत्मविश्वास को बल मिलेगा उन्होंने बर्मी कंपोस्ट खाद मधुमक्खी पालन आमला उत्पाद के कई सरल सूत्र एवं उनकी तकनीकी जानकारी प्रदान की।

इसके उपरांत द्वितीय सत्र में शांति से पधारे केदार प्रसाद दुबे ने कार्यकर्ता निर्माण विषय पर मार्गदर्शन दिया अपने मार्गदर्शन में उन्होंने कहा कि हमारा तत्त्वदर्शन आत्म निर्माण निर्माण कराना है कार्यकर्ता का चिंतन चरित्र व्यवहार आदर्श हो इसके केंद्र में व्यक्ति निर्माण है जो एक सतत प्रक्रिया है हम सुधरेंगे युग सुधरेगा का सूत्र अपनाना है के आधार पर संस्था को साधन नहीं उत्कृष्ट कार्यकर्ता चाहि, प्रमाणिकता होना नेतृत्व करना मानवा निरंकारी होना आवश्यक है।

तृतीय कालखंड में सदानंद अंबेकर जी ने व्यसन मुक्ति अभियान के अंतर्गत व्यशन से बचाए सृर्जन में लगाएं व्यसन से होने वाले नुकसान ,व्यसन की लत कैसे पड़ती है ,व्यसन क्या है इसके बारे में पीपीटी के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी।

शांतिकुंज हरिद्वार के युवा प्रकोष्ठ के आशीष कुमार सिंह ने कार्यकर्ताओ की मुख्य ज्वलंत समस्या बेरोजगारी को स्वाबलंबन के माध्यम से कैसे स्वाबलंबी जीवन किया जाए के सरल सूत्र दिए।

श्रीराम पुरम इमलिया गोशाला में गाय के गोबर से निर्मित मुर्तिया एवं मच्छर कोइल ,अगरबत्ती साबुन आदि बिभिन्न उत्पादों की जानकारी देकर हुकुम पाटीदार ने स्वरोजगार के उपाय बताए

इस मौके पर भोपाल शक्तिपीठ के उपजोंन प्रभारी व व्यवस्थापक आरसी गायकवाड़, मध्यप्रदेश युवा प्रकोष्ठ संयोजक विवेक चौधरी, भोपाल युवा प्रकोष्ठ प्रमुख अमर धाकड़, वरिष्ठ युवा कार्यकर्ता व गृहे गृहे गायत्री यज्ञ अभियान प्रभारी रमेश नागर, डॉ रमाकांत शर्मा, सुरेश श्रीवास्तव, सहित स्थानीय वरिष्ठ कार्यकर्ता गण मौजद थे।

यह जानकारी युवा प्रकोष्ठ भोपाल के वरिष्ठ कार्यकर्ता रमेश नागर द्वारा दी गई। उन्होंने भोपाल जिले की गतिविधियों की जानकारी भी विस्तृत रूप से प्रदान की।