सामाजिक समरसता हमारी सरकार का मूल मंत्र

सबका सम्मान तथा पिछड़ों का उत्थान करेंगे
हर वर्ग के गरीब, किसान का ध्यान रखेंगे
गड़बड़ करने वालों को सही कर देंगे, जनता का राज चलेगा
गरीब की झोपड़ी की जगह बनेगा पक्का मकान
तालाबों में मछली का कार्य मछुआरे ही करेंगे
स्व-सहायता समूह की महिलाओं की आय में करेंगे वृद्धि
सरकार का पूरा पैसा जनता तक पहुँचना चाहिए
प्रदेश में हर व्यक्ति को रोटी, कपड़ा, मकान, पढ़ाई, दवाई, रोज़गार सुनिश्चित किया जा रहा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पृथ्वीपुर और आसपास के क्षेत्र के विकास के लिये की कई घोषणाएँ
पाँच हितग्राहियों को भू-अधिकार पत्र देकर “मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना” का किया शुभारंभ
सीताराम, काशीराम और ठाकुरदास को दिया मुख्यमंत्री निवास आने का आमंत्रण

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ पृथ्वीपुर रमाकांत उपाध्याय/ 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सामाजिक समरसता हमारी सरकार का मूल मंत्र है। सरकार हर वर्ग के कल्याण के लिये कार्य कर रही है। गरीब, किसान, मजदूर किसी भी वर्ग का हो, उसे सरकार की ओर से हरसंभव सहायता दी जा रही है। सरकार हर व्यक्ति के सम्मान और पिछड़ों के उत्थान के लिये कटिबद्ध है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज पृथ्वीपुर से मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना की शुरूआत की जा रही है, जिसमें ऐसे हर व्यक्ति को आवासीय भूमि का अधिकार-पत्र दिया जाएगा, जिसके पास रहने के लिये जगह नहीं है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज पृथ्वीपुर में विकास कार्यों के लोकार्पण, भूमि-पूजन और हितलाभ वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विभिन्न शासकीय योजनाओं के 13 हजार 397 हितग्राहियों को हितलाभ-वितरण किये और 6 करोड़ 68 लाख 43 हजार की लागत वाले 223 निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं 34 करोड़ रूपये की लागत के 23 कार्यों का भूमि-पूजन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने “मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना” के 5 हितग्राही – श्री प्रमोद, श्री सूरज, श्री नीरज वंशकार, श्री राजू अहिरवार एवं श्री काशीराम ढीमर को भू-अधिकार-पत्र प्रदान किये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में केवल जनता का राज चलेगा। हम गड़बड़ करने वालों को सही कर देंगे। सबको न्याय मिलेगा। हम जनता के मान-सम्मान और शान में किसी प्रकार की कमी नहीं आने देंगे। जनता की सेवा ही हमारा ध्येय है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में हर गरीब को झोपड़ी की जगह पक्का मकान दिलाया जाएगा। प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना का सर्वे पूरा कर लिया गया है तथा 15 हजार 844 नये नाम जुड़े हैं। हर वर्ष प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ऐसे परिवार, जिनके पास रहने के लिये जगह नहीं है अथवा परिवार बढ़ जाने से जगह बहुत कम हो गई है, उन्हें भू-अधिकार पत्र दिलाये जाएंगे। मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना का शुभारंभ आज पृथ्वीपुर से किया जा रहा है। सबसे पहले यहाँ के जवाहरपुरा के 40 व्यक्तियों को आज भू-अधिकार पत्र बाँटे जा रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यह कार्य द्रुत गति से किये जाने के लिये प्रशासनिक अधिकारियों की सराहना की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिये कि शासकीय योजनाओं का लाभ दिये जाने में इस बात का पूरा ध्यान रखा जाए कि योजना का लाभ वास्तविक हितग्राही तक ही पहुँचे। वास्तविक हितग्राही की आड़ में कोई दूसरा व्यक्ति लाभ न ले पाए। तालाबों में मछली पालन का कार्य मछुआरे ही करें, यह सुनिश्चित किया जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में महिला स्व-सहायता समूहों को सशक्त बनाकर ग्रामीण परिवारों को आजीविका एवं आर्थिक सुदृढ़ता प्रदान की जा रही है। हमारा यह प्रयास है कि स्व-सहायता समूह की हर महिला को प्रतिमाह कम से कम 10 हजार रूपये की आमदनी हो।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सरकारी मशीनरी को निर्देश दिये कि यह सुनिश्चित किया जाए कि केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं का पूरा पैसा जनता तक पहुँचे। बिना लिये-दिये समय पर जनता का कार्य हो जाए, यही राम-राज्य है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में हर व्यक्ति को रोटी, कपड़ा, मकान, पढ़ाई, दवाई और रोजगार सुनिश्चित किया जा रहा है। हम सभी के लिये आवास की व्यवस्था कर रहे हैं। हर गरीब को एक रूपये किलो गेहूँ-चावल दिया जा रहा है। विद्यार्थियों की फीस मामा भर रहा है, आयुष्मान योजना में 5 लाख रूपये तक का नि:शुल्क इलाज दिया जा रहा और पथ विक्रेता जैसी योजनाओं के माध्यम से छोटे-छोटे व्यवसाइयों को व्यवसाय के लिये सहायता दी जा रही है। संबल योजना में गरीबों को हर तरह की सहायता दी जा रही है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पृथ्वीपुर में 18 करोड़ रूपये की लागत से सीएम राइज स्कूल खोले जाने, 6 किलोमीटर लंबे सिमरिया रोड को बनाये जाने, जैरोन में नाला निर्माण, अंबेडकर भवन निर्माण, बस स्टेण्ड निर्माण, तालाब सौंदर्यीकरण, दिगौडा़ में तहसील प्रारंभ करने, पृथ्वीपुर के राधा सागर तालाब के सौंदर्यीकरण, नगर प्रवेश द्वार का निर्माण, ममोरा में पंचायत भवन, जामनी नदी पर पुल निर्माण, वेस्ट वियर निर्माण, आसपास के 5-6 गाँवों में आँगनवाड़ी भवन निर्माण, पशु औषधालय निर्माण, खेल मैदान बनाये जाने आदि घोषणाएँ की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पृथ्वीपुर प्रवास के दौरान मैंने श्री सीताराम केवट के घर रात्रि विश्राम और श्री काशीराम कुशवाह तथा श्री ठाकुरदास अहिरवार के घर भोजन किया। मैं तीनों को मुख्यमंत्री निवास आमंत्रित करता हूँ।

सांसद वी.डी. शर्मा ने कहा कि प्रदेश में 15 नवम्बर को भगवान बिरसा मुण्डा की जयंती जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाई जायेगी। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी भोपाल में आयोजित समारोह में शामिल होंगे। लोक निर्माण मंत्री एवं निवाड़ी जिले के प्रभारी मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि पृथ्वीपुर क्षेत्र के लोगों की जो भी मांगे है उन्हें पूरा किया जायेगा। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड जैसा अपनत्व पूरी दुनिया में कही भी देखने को नहीं मिलता है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि राज्य सरकार गरीबों के हित में कार्य कर रही है। प्रदेश में आयुष्मान योजना में 5 लाख रूपये तक का नि:शुल्क उपचार किया जा रहा है। राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाहा ने कहा कि पृथ्वीपुर में गरीबों को विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जाएगा। कार्यक्रम में पृथ्वीपुर विधायक डॉ. शिशुपाल यादव सहित जन-प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।