Bhopal राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने खजुराहो मंदिर दर्शन कर की सराहना, बताया अद्भुत व भव्य

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ भोपाल मध्यप्रदेश रमाकांत उपाध्याय / 9893909059

राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने आज खजुराहो भ्रमण के दौरान पश्चिमी मंदिर समूह दर्शन की शुरुआत मतंगेश्वर महादेव की पूजा-अर्चना से की। उन्होंने प्रदेश की जनता की खुशहाली एवं समृद्धि की कामना की। मतंगेश्वर महादेव प्रांगण के मनोहारी मंदिर की स्थापत्य कला का मुआयना किया और चित्रण शैली की जानकारी ली। राज्यपाल ने पंचायतन शैली के मंदिर भगवान सूर्य को समर्पित चित्रगुप्त मंदिर, विश्वनाथ मंदिर, नंदी मण्डप, बारह मंदिर में आत्मिक आस्था से पूजा-अर्चना की।

मंदिर दर्शन के बाद राज्यपाल ने विजिटर पंजी में लिखा कि- “खजुराहो के मंदिर अद्भुत एवं भव्य है। यहाँ की कलाकृतियाँ देखकर मन बहुत प्रसन्न हुआ। यहाँ उत्तम रख-रखाव के प्रबंधन के लिए भारतीय पुरातत्व एवं टूरिज्म विभाग को ढेर सारी शुभकामनाएँ।” राज्यपाल श्री पटेल ने मतंगेश्वर महादेव की पूजा एवं दर्शन कर मंदिर प्रांगण में दिल्ली एवं इंदौर से आये पर्यटकों के साथ संवाद किया और ग्रुप फोटो भी खिचवाया।

लाइट एण्ड साउण्ड-शो की प्रस्तुति में सुना खजुराहो की ऐतिहासिक गाथा को

मंदिर दर्शन के बाद राज्यपाल ने कंदरिया महादेव के प्रांगण में बैठकर खजुराहो के अद्भुत देवालयों एवं शिल्प-साधना की कलाकृतियों की रचना को मंत्रमुग्ध होकर देखा। एक हजार वर्ष पुरानी मंदिर की स्थापत्य कला को देखकर वह आत्मिक रूप से प्रसन्न हुए। यहाँ उन्होंने लाइट एण्ड साउण्ड-शो की प्रस्तुति के साथ खजुराहो की स्थापना की प्रस्तुति गाथा को सुना।

उल्लेखनीय है कि राज्यपाल श्री पटेल आज तीन दिवसीय भ्रमण पर विश्व पर्यटन नगरी खजुराहो पहुँचे। पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने खजुराहो एयरपोर्ट पर उनकी अगवानी कर पुष्प-गुच्छ भेंट किया। प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति शिवशेखर शुक्ला सहित प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

राज्यपाल करेंगे 48वें खजुराहो नृत्य समारोह का शुभारंभ

राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल 48वें खजुराहो नृत्य समारोह का शुभारंभ रविवार 20 फरवरी की शाम 7 बजे करेंगे। यह आयोजन पश्चिम समूह मंदिर के कंदरिया महादेव एवं देवी जगदम्बी के प्रांगण में होगा। जिले के प्रभारी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सुश्री उषा ठाकुर और सांसद  व्ही.डी. शर्मा भी उपस्थित रहेंगे।