Bhopal मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने प्रेस फोटोग्राफर्स के साथ किया पौध-रोपण

मुख्यमंत्री ने विश्व फोटोग्राफी दिवस पर ली प्रेस फोटोग्राफर्स की तस्वीर
बादाम, पीपल और गोंदी के पौधे लगाए

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ भोपाल मध्यप्रदेश रमाकांत उपाध्याय / 9893909059

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विश्व फोटोग्राफी दिवस पर आज प्रेस फोटोग्राफर्स के साथ पौध-रोपण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्वयं प्रेस फोटोग्राफर्स की फोटो खींची तथा उन्हें विश्व फोटोग्राफी दिवस की शुभकामनाएँ दी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बादाम, पीपल और गोंदी के पौधे लगाए। फोटो जर्नलिस्ट वेलफेयर सोसाइटी भोपाल के अध्यक्ष श्री शमीम खान, मुख्यमंत्री प्रेस प्रकोष्ठ के फोटोग्राफर श्री सलीम मिर्जा, प्रदेश टाइम्स के श्री रविंदर सिंह, हरिभूमि के श्री जसप्रीत सिंह, स्वदेश के श्री एन. चौकसे सहित प्रेस फोटोग्राफर श्री संदीप गुप्ता, श्री पृथ्वीराज और श्री विष्णु भी पौध-रोपण में शामिल हुए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ 6 वर्षीय दिव्यांका भोंसले ने भी पौधा लगाया। छत्रपति शिवाजी सेवा कल्याण समिति भोपाल से जुड़े उनके परिवार के सदस्य दिनेश भोंसले, दुर्गेश भोंसले और श्रीमती प्रियंका भोंसले ने भी पौध-रोपण किया। समिति के सदस्य मुकेश मेल, आकाश प्रजापति, श्रीमती विभा गरूड़, सुश्री ज्योति अंधाडे भी पौध-रोपण में शामिल हुई।

पौधों का महत्व

पीपल एक छायादार वृक्ष है। यह पर्यावरण शुद्ध करता है। इसका धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व है। बादाम एक मेवा है। तकनीकी दृष्टि से यह बादाम के पेड़ के फल का बीज है। बादाम के पेड़ में गुलाबी और श्वेत रंग के सुंगधित फूल लगते हैं। गोंदी के फल का खाद्य सामग्री के रूप में और लकड़ी का व्यवसायिक उपयोग होता है।