ग्रीन गणेश अभियान में 100 लोगों ने बनाये गणपति

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल@भोपाल रमाकांत उपाध्याय/

ग्रीन गणेश अभियान के तहत एप्को द्वारा आयोजित शिविर के पहले दिन लगभग 100 लोगों ने आज मिट्टी से गणेश प्रतिमा का निर्माण किया

आओ बनाओ, घर ले जाओ‘ की अवधारणा पर आयोजित शिविर में शासकीय नवीन उच्च माध्यमिक विद्यालय अरेरा कॉलोनी, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सरोजिनी नायडू, कॅरियर कॉलेज गोविंदपुरा के विद्यार्थियों के साथ ही शिक्षकों ने भी मिट्टी से गणेश प्रतिमा का निर्माण किया। अव्यांश वेलफेयर सोसायटी के डिफरेंटली एबिल लोगों और बच्चों का उत्साह भी देखने लायक था।

प्रतिभागी  अमोल अधोलिया ने बताया कि वह शिक्षक हैं और अपने विद्यार्थियों के साथ हर साल शिविर में गणेश प्रतिमा निर्माण के लिये आते हैं। इससे बच्चों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता तो आई ही है, अपने हाथों से बनी प्रतिमा का पूजन एक अलौकिक अनुभूति का अहसास कराता है। श्रीमती शर्मा ने बताया कि वह पिछले कुछ सालों से शिविर में आकर गणेश प्रतिमा का निर्माण कर रही हैं। गमले में प्रतिमा विसर्जन के दौरान वह पौधे का बीज भी रोपित करती हैं। पौधा हमेशा इष्ट का ध्यान कराता रहता है।

शिविर में एप्को के अधीक्षण यंत्री  जे.पी. नामदेव, जलवायु परिवर्तन ज्ञान प्रबंधन केन्द्र के समन्वयक श्री लोकेन्द्र ठक्कर, प्रशासनिक अधिकारी  मनोहर पाटिल, कार्यपालन यंत्री  राजेश मिश्रा और वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी  एम.डी. मिश्रा भी प्रशिक्षण के दौरान मौजूद रहे और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित किया। प्रशिक्षण ई-5, अरेरा कॉलोनी स्थित पर्यावरण परिसर में 8 सितम्बर तक प्रतिदिन 3 से 6 बजे तक रहेगा।