INTERATIONAL SMUGGLING : गुजरात के मुंद्रा पोर्ट से 21 हजार करोड़ की HEROINE पकड़ाई

राजस्व खुफिया निदेशालय, कस्टम विभाग ने की गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह से दो कंटेनरों में 3000 किलो हेरोइन जब्त, अफगानिस्तान से टेल्कम पावडर के नाम पर हो रही थी तस्करी, अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ गुजरात रविकांत उपाध्याय/ 

राजस्व खुफिया निदेशालय (Directorate of Revenue Intelligence- DRI) ने कस्टम विभाग के साथ ड्रग्स तस्करी से जुड़ी एक बहुत बड़ी कार्रवाई करते हुए गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह से दो कंटेनरों से 3000 किलो हेरोइन जब्त की है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय कीमत 21हजार करोड़ रुपए बताई जा रही है। यह हेरोइन टेल्कम पाउडर के नाम पर तस्करी की जा रही थी। इस तस्करी में अफगान का कनेक्शन सामने आ रहा है। न्यूज़ चैनलों के मुताबिक इस कार्रवाई में अब तक दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इस तस्करी से संबंधित कुछ अफगान नागरिकों की भी तलाश की जा रही है। इस छापे के बाद दिल्ली, चेन्नई, अहमदाबाद, गांधीधाम, मांडवी में भी छापेमारी कर तलाशी ली जा रही है ।

मुंद्रा कोर्ट का स्वामित्व अदानी पोर्ट के पास है. अदानी पोर्ट प्रसिद्ध उद्योगपति गौतम अदानी की कंपनी है। डीआरआई और कस्टम विभाग के संयुक्त ऑपरेशन में यह बड़ी मात्रा में हेरोइन जब्त करने में कामयाबी मिली है। पिछले पांच दिनों से इस संदर्भ में सर्च ऑपरेशन शुरू था। इस कार्रवाई के दौरान मुंद्रा पोर्ट के दो कंटेनर की तलाशी में यह तस्करी का मामला सामने आया है।  इस ड्रग्स तस्करी से बहुत बड़े रैकेट के जुड़े होनी की आशंका जताई जा रही है।

तालिवानी कब्जे के बाद अफगानिस्तान से आए कंटेनर
डाआरआई सूत्रों के मुताबिक हेरोइन ले जाने वाला कंटेनर आंध्र प्रदेश के विजयवाडा की एक ट्रेडिग कंपनी ने आयात किया था। इस फर्म ने कंटेनर में टेलकम पाउडर होने का झांसा दिया था। लेकिन तलाशी के वक्त गांधीनगर की फॉरेंसिक एक्सपर्ट की टीम मौजूद थी। इस टीम ने टेस्ट कर यह बता दिया कि यह जिसे टेलकम पाउडर कहा जा रहा है, दरअसल वह हेरोइन है। पहले कंटेनर में 199.58 किलोग्राम हेरोइन पाया गया और दूसरे कंटेनर में 988.64 किलोग्राम हेरोइन पाया गया. यानी 2 हजार 988.22 किलो ग्राम हेरोइन जब्त की गई है। अफगानिस्तान के कंधार स्थित हसन हुसेन लिमिटेड ने ये दोनों कंटेनर निर्यात किए हैं। ये कंटेनर ईरान के बंदर अब्बास पोर्ट से आए हैं। अधिकारियों के दावे के मुताबिक यह दुनिया में अब तक जब्त की गई हेरोइन की सबसे बड़ी खेप है।

पहले भी हुई हैं कार्रवाई, यह सबसे बड़ी

नवी मुंबई से जब्त की गई थी 300 किलोग्राम हेरोइन
ढाई महीने पहले यानी जुलाई महीने में भी नवी मुंबई के न्हावाशेवा पोर्ट से 300 किलोग्राम हेरोइन जब्त की गई थी. उस वक्त भी कंटेनर ईरान के बंदर अब्बास पोर्ट से लाए गए थे और तब भी हेरोइन को टेलकम पाउडर बता कर लाया जा रहा था. इसके बाद अगस्त महीने में भी न्हावाशेवा में ही डीआरआई ने 191 किलोग्राम हेरोइन जब्त की थी. हेरोइन की यह खेप पाकिस्तान से आई थी और इसे ईरान के चाबहार पोर्ट से भेजा गया था। और तब इसे आयुर्वेदिक प्रोडक्ट बता कर लाया जा रहा था।