ऑस्ट्रेलिया की विदेश व रक्षा मंत्री ने भारत के प्रधानमंत्री मोदी से की मुलाकात

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल@नई दिल्ली रमाकांत उपाध्याय/

ऑस्ट्रेलिया की विदेश और महिला विभाग की मंत्री महामहिम मारिस पायने और रक्षा मंत्री महामहिम पीटर डटन ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले मंत्रीस्तरीय टू प्लस टू संवाद के समापन के तुरंत बाद आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से शिष्टाचार मुलाकात की।

The Minister for Foreign Affairs and Women, Australia, Ms. Marise Payne and the Minister for Defence of Australia, Mr. Peter Dutton meeting the Prime Minister, Shri Narendra Modi, in New Delhi on September 11, 2021.

प्रधानमंत्री ने टू प्लस टू वार्ता के दौरान उपयोगी चर्चा के लिए ऑस्ट्रेलियाई गणमान्य व्यक्तियों की सराहना करते हुए कहा कि यह दोनों देशों के बीच रणनीतिक रूप से समान विचार होने का संकेत है।

बैठक के दौरान कई मुद्दों पर चर्चा की गई, जिसमें द्विपक्षीय रणनीतिक और आर्थिक सहयोग के विस्तार की संभावनाएं, भारत-प्रशांत क्षेत्र के प्रति दोनों देशों का समान दृष्टिकोण और दोनों पक्षों के बीच मानव-सेतु के रूप में ऑस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय का बढ़ता महत्व आदि शामिल हैं।

प्रधानमंत्री ने पिछले साल दोनों देशों के बीच स्थापित व्यापक रणनीतिक साझेदारी को तेजी से आगे बढ़ाने में प्रधानमंत्री  स्कॉट मॉरिसन की भूमिका की सराहना की। उन्होंने प्रधानमंत्री  मॉरिसन को अपनी सुविधानुसार जल्द से जल्द भारत की यात्रा पर आने के लिए आमंत्रित किया।