Datia सवा लाख दीपों से जगमगाई माँ पीताम्बरा की नगरी, भव्य रथयात्रा के साथ मनेगा गौरव उत्सव

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने सरोवर में प्रज्ज्वलित किया दीप,

माँ पीताम्बरा रथ-यात्रा चलती रहेगी और सब पर आशीर्वाद बना रहेगा : मंत्री डॉ. मिश्रा

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ दतिया मध्यप्रदेश रमाकांत उपाध्याय/ 9893909059

माँ पीताम्बरा प्राकट्य उत्सव 4 मई की पूर्व संध्या पर माई की नगरी दतिया दीपों से जगमगाई। सवा लाख दीप माई के भक्तों ने और स्वामी जी के शिष्यों ने प्रज्ज्वलित किये हैं। गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने मंदिर परिसर स्थित सरोवर में दीप प्रज्ज्वलित किया। प्राकट्य उत्सव के एक दिन पूर्व दतिया नगरी दीपोत्सव की रोशनी में जगमग नजर आ रही है। दीपोत्सव की छटा आकर्षक एवं मन को मोहक है।

माँ पीताम्बरा रथ-यात्रा चलती रहेगी और सब पर आशीर्वाद बना रहेगा : मंत्री डॉ. मिश्रा
बुधवार 4 मई को माँ पीताम्बरा प्राकट्य उत्सव के पावन पर्व पर दतिया में एक नया अध्याय आरंभ होने जा रहा है। इस दिन माँ पीताम्बरा की भव्य रथ-यात्रा नगर में निकलेगी। साथ ही दतिया का गौरव दिवस भी मनाया जायेगा। माँ पीताम्बर का सब पर आशीर्वाद बना रहे। हम सब मिलकर दतिया को आदर्श नगर बनायेंगे।

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने दतिया के गौरव दिवस की तैयारियों के संबंध में उक्त बात कही। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशानुरूप दतिया गौरव दिवस का भी आयोजन किया जा रहा है। इसमें माई के भक्तों द्वारा एक अनूठी परम्परा शुरू की जा रही है। माँ पीताम्बरा की रथ-यात्रा में शामिल होने वाले सभी श्रद्धालुओं के लिये नागरिकों के सहयोग से होटल में रुकने और भोजन की नि:शुल्क व्यवस्था की गई है। साथ ही भण्डारों का आयोजन भी किया जायेगा। माई की रथ-यात्रा में नगरवासी पूर्ण उत्साह के साथ शामिल होंगे और माता रानी का रथ खींचेंगे। रथ-यात्रा में एक लाख से अधिक लोग माँ के दर्शन करेंगे। इसी दिन शाम को लखबीर सिंह लक्खा की भजन संध्या का आयोजन भी किया जायेगा।

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि दतिया में शुरू हो रही इस नई परम्परा को आगे भी माई के भक्तों और स्वामी जी के शिष्यों द्वारा निरंतर किया जायेगा। उन्होंने बताया कि दतिया गौरव दिवस पर सभी वर्गों को आमंत्रित किया गया है, जिससे सभी के सुझावों के साथ दतिया के विकास की नई गाथा लिखी जा सके।

सांस्कृतिक कार्यक्रम सम्पन्न, दिए प्रमाणपत्र

दतिया गौरव दिवस एवं पीतांबरा जयंती के अंतर्गत जिला प्रशासन द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करबाया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम की नोडल प्रभारी श्रीमति रजनी मुखरैया तिवारी ने बताया कि सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रस्तुतीकरण जिले के 25 स्कूलों द्वारा किया गया। विद्यार्थियों को प्रमाणपत्र दिए गए।

उन्होंने दतिया गौरव दिवस के अंतर्गत सांस्कृतिक प्रस्तुति देने वाले स्कूलों व विद्यार्थियों का आभार प्रकट किया है।

राजस्थान से आया रथ, जिसमें सवार होकर नगरवासियों को आशीर्वाद देंगी माँ पीताम्बरा

जिस रथ पर विराजकर माई पीताम्बरा 4 मई को पहली बार दतिया शहर के भ्रमण पर निकलेंगी, आज उस रथ का दतिया में अवतरण हुआ। विशेष पूजा-अर्चना के पश्चात रथ को ससम्मान पीतांबरा पीठ परिसर में पहुंचाया गया, जहां राजस्थान से आए कुशल कारीगरों इसे शोभायात्रा के लिए अंतिम रूप देंगे।

पीताम्बरा माई ने बुलाया है, जिला प्रशासन ने किया आमंत्रित

दतिया गौरव उत्सव व मां पीताम्बरा रथयात्रा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए जिला प्रशासन, कलेक्टर संजय कुमार द्वारा सभी श्रद्धालुओ को आमंत्रित किया जा रहा है। हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं के शामिल होने की उम्मीद है।