Bhopal केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने किया फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी का शिलान्यास, मुख्यमंत्री के कार्यों को सराहा

मुख्यमंत्री चौहान ने आतंकी संगठन सिमी को जड़ से उखाड़ फेंका : केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह
लगातार वर्षों तक कृषि जीडीपी में वृद्धि के लिये मुक्त कंठ से की सराहना
केन्द्रीय गृह मंत्री श्री शाह ने उत्तर-पूर्व को देश से एकाकार करने का अदभुत कार्य किया है : मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान
राष्ट्रवाद और राष्ट्रबोध कूट-कूटकर भरा है प्रधानमंत्री और गृह मंत्री की जोड़ी में : गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा
केन्द्रीय फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी का किया शिलान्यास
415 करोड़ रूपये के 1537 पुलिस आवासों एवं प्रशासनिक भवनों का लोकार्पण और शिलान्यास

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ भोपाल मध्यप्रदेश रमाकांत उपाध्याय / 9893909059

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मुक्त कंठ से सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने सिमी जैसे आतंकी संगठन को मध्यप्रदेश की धरती से उखाड़कर फेंक दिया है। शिवराज सरकार ने नक्सलवाद, माफिया के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने में बिल्कुल भी कौताही नहीं बरती है। केन्द्रीय मंत्री श्री शाह ने कहा कि लगातार दो डिजिट में कृषि के क्षेत्र में जीडीपी का होना श्री चौहान के परिश्रम की पराकाष्ठा है।

केन्द्रीय गृह मंत्री आज रवीन्द्र भवन में 415 करोड़ रूपये के 1537 पुलिस आवास एवं प्रशासनिक भवनों के लोकार्पण और शिलान्यास समारोह के साथ केन्द्रीय फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी के भूमि-पूजन के समारोह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने असंभव से लगने वाले कार्य को संभव कर दिखाया है। आज संपूर्ण उत्तर-पूर्व देश में एकाकार हो चुका है। यह अदभुत कार्य उनकी अदम्य इच्छा-शक्ति से ही हो पाया है। मध्यप्रदेश के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह की जोड़ी में राष्ट्रवाद और राष्ट्रबोध कूट-कूटकर भरा है। आज संपूर्ण देश उनके आहवान पर हर समय एकजुट होने को तत्पर खड़ा है।

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मध्यप्रदेश सरकार के कार्यों की तारीफ करते हुए कहा है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा की जोड़ी ने नक्सलवाद को समाप्त किया है। उन्होंने कहा कि कानून-व्यवस्था में आमूल-चूल परिवर्तन लाने का कार्य शिवराज सरकार ने किया है। एक जमाने में मालवा सिमी का गढ़ था। सिमी को समूल उखाड़ फेंकने का कार्य मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के परिश्रम की पराकाष्ठा ही है कि कृषि और सिंचाई के क्षेत्र में उन्होंने अकल्पनीय और अविश्वसनीय कार्य करते हुए कृषि के क्षेत्र में निरंतर जीडीपी को डबल डिजिट में बनाये रखा है। कृषि के क्षेत्र में यह उल्लेखनीय परिवर्तन बेहतर आयोजन और कठोर परिश्रम के बगैर संभव नहीं है। इसके लिये मुख्यमंत्री श्री चौहान को बहुत-बहुत बधाई। केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री श्री चौहान और गृह मंत्री डॉ. मिश्रा को पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों को 25 हजार मकानों की सौगात देकर उनके चेहरों पर मुस्कान लाने के लिये भी बधाई दी। उन्होंने कहा कि हम सबकी सुख-शांति के लिये डटे रहने वाले पुलिस परिवारों की चिंता मध्यप्रदेश सरकार कर रही है। आज पुलिस के 1304 परिवारों को नये मकान की चाबियाँ मिल रही है, मणि-कंचन योग में इससे अच्छा कुछ भी नहीं हो सकता, क्योंकि आज ही भोपाल को नेशनल फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी की सौगात भी मिल रही है।
केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने पुलिस विभाग की तारीफ करते हुए कहा कि उनका एक ही मंत्र है समाज की सुरक्षा। वे अपनी कलाई सूनी रख कर भी रक्षाबंधन पर बहनों की राखी के लिये सुरक्षा के इंतजाम करते हैं। जब हम होली, दीपावली, ईद, क्रिसमस का त्यौहार हर्षोल्लास से मनाते हैं तब वे अपने कर्त्तव्य निर्वहन पर अडिग होकर डटे रहते हैं। आंतरिक सुरक्षा में पुलिस के 35 हजार जवान शहीद हुए हैं, जो किसी भी युद्ध से अधिक है। वे जवान जो कार्य करते हैं उन्हें उनका यश और पुरस्कार अवश्य मिलना चाहिए। पुलिस की छवि को 60 के दशक में फिल्मी दुनिया ने विकृत रूप से प्रस्तुत किया। पुलिस की छवि को बदलना चाहिए, जो हम सबका दायित्व है।

केन्द्रीय गृह मंत्री श्री शाह ने भोपाल को नेशनल फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी की सौगात देते हुए कहा कि इससे भोपाल के युवाओं के लिये रोजगार अवसर सृजित होंगे। शीघ्र ही भोपाल में अन्य देशों के विद्यार्थी भी आकर अध्ययन करने लगेंगे। उन्होंने बताया कि आज भोपाल में एनएफएसयू के पाँचवें केम्पस का भूमि-पूजन किया है। अगले दो साल में इस प्रकार के 5 और केम्पस का भूमि-पूजन और निर्माण कार्य प्रारंभ होगा। इससे अपराधों की विवेचना में मदद मिलेगी और ज्यादा से ज्यादा से अपराधियों को वैज्ञानिक तरीक के प्राप्त सबूतों से दण्डित कराने में मदद मिलेगी। हम सबके लिये गौरव की बात है कि फोरेंसिक साइंस की एकमात्र यूनिवर्सिटी हमारे देश में मौजूद है। केन्द्रीय गृह मंत्री श्री शाह ने कार्यक्रम में मध्यप्रदेश की 10 पुलिस प्रशिक्षण केन्द्रों की 50 स्मार्ट कक्षाओं और एक लेब का रिमोट दबाकर शुभारंभ किया।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि देश की एकता-अखण्डता और आंतरिक सुरक्षा को सुदृढ़ बनाने के लिये केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह निरंतर जुटे हुए हैं। उनके अथक परिश्रम का ही परिणाम है कि आज उत्तर-पूर्व में शांति का वातावरण निर्मित हुआ है और एक समय देश से अलग-थलग लगने वाला क्षेत्र देश के साथ एकाकार हो गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी विश्व को दिशा दिखाने का कार्य कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री आवास योजना का लक्ष्य है कि पुलिस को बेहतर आवास की सुविधा उपलब्ध किया जाना सुनिश्चित किया जाये। पहला लक्ष्य 25 हजार आवासों का रखा गया है, जिसमें में से 12 हजार आवास पूर्ण हो चुके हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इसके बाद भी आवश्यकतानुसार मकानों का निर्माण कराया जायेगा। अस्वास्थ्यगत परिस्थितियों में रह कर मानसिक मजबूती के साथ कार्य किया जाना संभव नहीं है। इन्हीं को दृष्टिगत रखते हुए पुलिस विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों को आवास संबंधी समस्या से चिंता मुक्त करते हुए आवास निर्माण का कार्य कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अधिकारी-कर्मचारियों को अपने बच्चों की उच्च शिक्षा के लिये भी चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। उच्च शिक्षा प्राप्त करने पर बच्चों की फीस सरकार द्वारा भरी जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि उन्हें मध्यप्रदेश की पुलिस पर गर्व है। पुलिस ने मध्यप्रदेश को डकैत समस्या से मुक्त करने के एक साल के लक्ष्य में ही डाकू गिरोह को खत्म कर दिया। दो साल में 7 दुर्दांत नक्सलियों का खात्मा कर दिया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि माफियाओं को पुलिस नेस्तनाबूद किया है।

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि हजारों वर्ष नरगिस अपनी बैनूरी पर रोती है तब केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह जैसा दीदावर पैदा होता है। डॉ. मिश्रा ने कहा कि भारत के नव-निर्माण के लिये प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय गृह मंत्री श्री शाह की जोड़ी द्वारा किये जा रहे कार्यों पर कोई शक नहीं कर सकता। उन्होंने मध्यप्रदेश में कानून-व्यवस्था के लिये किये गये नवाचारों, ई-एफआईआर, एफआईआर आपके द्वार, धर्म स्वातंत्र्य विधेयक, लोक परिसंपत्तियों के नुकसान पर वसूली विधेयक इत्यादि की जानकारी भी दी।

समारोह में नगरीय आवास एवं विकास मंत्री भूपेन्द्र सिंह, केन्द्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला, अपर मुख्य सचिव गृह डॉ. राजेश राजौरा, पुलिस महानिदेशक सुदीप कुमार सक्सेना, प्रबंधक निदेशक पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन उपेन्द्र जैन, नेशनल फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. जे.एम. व्यास, कार्यपालक कुलसचिव सी.डी. जड़ेजा सहित अधिकारी-कर्मचारी और पुलिस परिजन भी उपस्थित थे।