Bhopal जन-प्रतिनिधियों का व्यवहार आचरण लोकतांत्रिक गरिमा के अनुरूप हो, संसदीय उत्कृष्टता पुरस्कार कार्यक्रम में बोले मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान

विधानसभा स्थित मानसरोवर सभागार में हुआ संसदीय उत्कृष्टता पुरस्कार कार्यक्रम, सर्वश्रेष्ठ मंत्री व विधायक हुए सम्मानित, लोकसभा अध्यक्ष ने की अध्यक्षता, 

स्वास्तिक न्यूज़ पोर्टल @ भोपाल मध्यप्रदेश रविकांत उपाध्याय / 8085883358

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में जन-प्रतिनिधियों की जवाबदारी जनता के प्रति है। अत: सदन में जन-प्रतिनिधियों का व्यवहार और आचरण लोकतांत्रिक गरिमा के अनुरूप होना चाहिए। सदन में अपने व्यवहार और कार्यप्रणाली से ही विधायकगण जन-सामान्य में विधायिका की कार्य-प्रणाली के संबंध में श्रेष्ठ भाव और छवि विकसित कर सकते हैं। आने वाली पीढ़ी को सही स्वरूप में यह लोकतांत्रिक परम्पराएँ और मूल्य सौंपने की दृष्टि से हम पर यह दायित्व भी है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान मध्यप्रदेश विधानसभा द्वारा आयोजित संसदीय उत्कृष्टता पुरस्कार 2021 के वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। विधानसभा स्थित मानसरोवर सभागार में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने की। विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम, विधि-विधायी कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, विधायक तथा पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सीताशरण शर्मा सहित मंत्रीगण, जन-प्रतिनिधि और अधिकारी उपस्थित थे। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के मध्यप्रदेश विधानसभा आगमन पर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि श्री बिरला ने सदन की पुरानी परम्पराओं को जीवंत रखते हुए नई परम्पराएँ स्थापित कर सदन के बेहतर संचालन का उदाहरण प्रस्तुत किया है। श्री बिरला के कार्यों की गहराई और विचारों की ऊँचाई सराहनीय है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष गिरीश गौतम विधानसभा पुरस्कारों के वितरण की परम्परा को पुन: आरंभ करने के लिए बधाई के पात्र हैं। श्रेष्ठ कार्यों और गतिविधियों को पुरस्कृत करने से वे सदा के लिए जीवंत हो जाती हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने संबोधन में पूर्व मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा की विधानसभा में पटवा शैली का स्मरण करने के साथ मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्ववर्ती सदस्यों के संस्मरणों का भी उल्लेख किया।

सर्वश्रेष्ठ मंत्री व विधायक हुए सम्मानित

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बेस्ट मंत्री अवार्ड से सम्मानित होने पर विधि-विधायी कार्य तथा गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा और नगरीय विकास एवं आवास मंत्री  भूपेन्द्र सिंह को बधाई दी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उत्कृष्ट विधायक सम्मान से सम्मानित होने पर विधायक सुश्री झूमा सोलंकी, यशपाल सिंह सिसोदिया, बहादुर सिंह चौहान, जयवर्धन सिंह और पुरस्कार प्राप्त पत्रकारों तथा अधिकारी-कर्मचारियों को भी बधाई दी।

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के क्षेत्र में प्रवीण दुबे तथा सुश्री शैफाली पांडे को श्री माणिकचंद वाजपेयी उत्कृष्ट पत्रकारिता सम्मान और प्रिंट मीडिया के लिए धर्मेन्द्र पैगवार व राकेश अग्निहोत्री को श्रीमती जमुना देवी स्मृति उत्कृष्ट पत्रकारिता सम्मान भेंट किए गए। बहुत बधाई और शुभकामनाएं।